कॉन्डम से होने वाली एलर्जी की पहचान और निदान ऐसे करें

कॉन्डम से होने वाली एलर्जी की पहचान और निदान ऐसे करें

सेहतराग टीम

संभोग यानी सेक्स के दौरान पहने जाने वाले कॉन्डम से कई लोगों को एलर्जी हो जाती है। यह दो वजहों से होती है। दिक्कत यह है कि आज भी कई लोग सेक्स लाइफ के बारे खुल कर बात नहीं करते हैं। इससे होने वाली समस्याओं के बारे में भी बात करने में संकोच करते हैं। यही नहीं डॉक्टर के पास जाने में भी झिझकते हैं। इसलिए आज हम कॉन्डम से होने वाली एलर्जी की पहचान और उपचार के बारे में बात करेंगे। जानिए एक्सपर्ट की दी गयी सलाह।

पढ़ें- स्टडी में बताया गया- किन लोगों की सेक्स लाइफ अच्छी होती है?

यह एलर्जी अमूमन दो वजहों से होती है। पहली लूब्रिकेंट्स के कारण होनेवाली एलर्जी और दूसरी लेटेक्स के कारण होने वाली एलर्जी।

ऐसे पहचानें?

आपको एलर्जी या इंफेक्शन लूब्रिकेंट के कारण है या लेटेक्स के कारण यह पता करना आसान नहीं है। इसके लिए सही यही है कि आप डॉक्टर की सलाह लें। इस बारे में आपको डॉक्टर ही सही सलाह दे सकते हैं। क्योंकि हर पेशंट में एक ही कारण से होनेवाली एलर्जी के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं।

कॉन्डम बदलना है पहला समाधान

  • जिन लोगों को लुब्रिकेंट्स के कारण एलर्जी हो रही होती है, उन्हें किसी दूसरी कंपनी या वरायटी का कॉन्डम उपयोग करने पर इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • लेकिन जिन लोगों को लेटेक्स (वह रबर जिससे कॉन्डम बनाया जाता है) से एलर्जी होती है, वे किसी भी वरायटी, कंपनी या लूब्रिकेंट का कॉन्डम उपयोग करें, लेकिन उन्हें समस्या से निजात नहीं मिल पाती है।

कॉन्डम से एलर्जी के लक्षण

  • लोगों को इंटरकोर्स या संभोग के बाद प्राइवेट पार्ट में तेज जलन या इचिंग की समस्या होती है।
  • महिलाओं में इस तरह की समस्या होने पर उन्हें वाइट डिस्चार्ज होने, यूरिन पास करते समय तेज चुभन होने और वजाइना से तेज स्मेल आने की दिक्कत हो सकती है।
  • वहीं पुरुषों में प्राइवेट पार्ट की बाहरी त्वचा पर महीन दाने होना, रैशेज होना, लगातार खुजली होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

समाधान और उपचार

यदि आपको सेक्स के बाद इस तरह की समस्याएं होती हैं तो बेहतर होगा कि सबसे पहले आप किसी अन्य कंपनी का कॉन्डम उपयोग करें। यदि तब भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आप डॉक्टर से संपर्क करें।

डॉक्टर्स बता सकते हैं अन्य तरीके

आपकी स्थिति को देखते हुए वे आपकी इन समस्याओं का समाधान करने के साथ ही आपको गर्भनिरोध के अन्य तरीके बता सकते हैं। स्मेल, इचिंग और दानों की समस्या से बचने के लिए आपको पर्सनल केयर मेडिकेटेड ट्यूब और कुछ ऐंटिएलर्जिक दवाएं भी दे सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

Coronavirus: यौन संबंध को लेकर इस संस्था ने दी बेहद जरूरी सलाह

वो 5 कारण जो महिलाओं की सेक्स रूचि में बाधा बनते हैं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।